top of page

अपने आप से प्यार करना सीखो | Apne aap se pyaar karna sikho motivational story in Hindi (2023)

Motivational Story in Hindi Here you can read many types of Hindi quotes for motivation, motivational story, motivational motivational status, long and short stories in Hindi for success of students.


अपने आप से प्यार करना सीखो | Apne aap se pyaar karna sikho motivational story in Hindi (2023)

अपने आप से प्यार करना सीखो : एक छोटे से गांव में एक आदमी रहता था उस आदमी के घर के पास में ही एक पहाड़ था। वो आदमी रोज़ उस पहाड़ पर जाता कुछ वक्त वहा पर बैठता और वापिस आ जाता।




हर रोज़ की तरह वो इस बार भी सुबह सुबह पहाड़ पर जा रहा था। लेकिन इस बार उसका छोटा सा बेटा आया और बेटे ने अपने पिता का हाथ पकड़ लिया और पहाड़ पर साथ चलने की ज़िद करी पहले तो पिता ने मना किया और समझाया की वहा रास्ता बहुत छोटा है और चढ़ाई बहुत ज़्यादा है।


लेकिन जब बेटा नही माना तब पिता ने कहा ठीक है तुम मेरे साथ चलो। फिर दोनो एक साथ पहाड़ चढ़ने के लिए चले गए पहाड़ चढ़ते वक्त पिता ने अपने बेटे का हाथ कसकर पकड़ कर रखा था उनके लेफ्ट साइड में पहाड़ था और राइट साइड में खाई और रास्ता काफी छोटा था इसलिए काफी मुश्किल था।


वो दोनो पहाड़ की चोटी तक पहुंचने ही वाले थे कि रास्ते में एक बड़ा पत्थर आकर गिरा पिता रोज़ उस रास्ते पर आता जाता था इसलिए वो उस बड़े पत्थर से बच गया लेकिन बेटे का ध्यान कही और ही था इसलिए वो पत्थर बेटे के घुटने पर पड़ा तो बेटा चीख पड़ा "मुझे चोट लगी" बेटे की आवाज़ पहाड़ में गूंजने लगीं इससे पहले बेटे ने कभी भी अपनी आवाज़ की गूंज नही सुनी थी


Motivational story in Hindi for kids




इसलिए बेटा थोड़ा डरने लगा उसे लगा कि पहाड़ों में कोई है जो मुझे देख रहा है और मेरी नकल कर रहा है। बेटा ज़ोर से चिल्लाया और कहा "कौन हो तुम" बच्चें ने फिर अपनी आवाज़ की गूंज सुनी और वो बहुत ही गुस्सा हो गया और ज़ोर से बोला "में तुम्हे छोड़ूंगा नही"। बच्चे ने फिर अपनी आवाज़ की गुंज सुनी इस बार बच्चा थोड़ा घबरा गया और उसने अपने पिता का हाथ कसकर पकड़ लिया और अपने पिता से पूछा ये कौन है जो मेरा इतना मज़ाक उड़ा रहा है और मुझे परेशान कर रहा है ।


पिता ये सबकुछ देखकर मुस्कुरा रहे थे फिर पिता खाई की तरफ देखकर ज़ोर से चिल्लाए और कहा "मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं" बच्चा ये देखकर हैरान हो गया की जो अभी मेरा इतना मज़ाक उड़ा रहा था मुझे परेशान कर रहा था अब वो मेरे पिता से कह रहा है मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। बच्चे को देखकर पिता समझ गए कि बच्चा क्या सोच रहा है। फिर दुबारा पिता चिल्लाए और कहा की तुम बहत अच्छे हो। इस बार बच्चे ने मुस्कुरा कर अपने पिता से पूछा ये क्या हो रहा है।


फिर पता ने बच्चे को समझाया की ये किसी और की नही बल्कि तुम्हारी ही आवाज़ है जो पेड़ और पहाड़ों से गूंज कर तुम्हे लौट कर सुनाई दे रही है। तुम जैसा बोलते हो तुम्हे लौटकर वैसी ही आवाज़ सुनाई देगी अगर तुम गुस्से में कुछ कहोगे तो लौट कर जो आवाज़ आएगी उसमे सिर्फ और सिर्फ गुस्सा होगा अगर तुम प्यार से कुछ बोलते हो तो उस आवाज़ में सिर्फ प्यार ही प्यार होगा फिर बच्चा और पिता पहाड़ की चोटी तक गए और ज़ोर से चिल्लाए "मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं" इस बार बार जब बच्चे ने अपनी आवाज़ की गुंज सुनी तब वो बहुत खुश ही।



बिलकुल इसी तरह हमारी ज़िंदगी मे भी सब कुछ होता है अगर तुम ये सोचते हो की तुम्हारी ज़िंदगी बुरी है या फिर तुम कुछ कर नही सकते या तुम अपनी ज़िंदगी में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते तो तुम्हारी ज़िंदगी बिलकुल वैसी ही हो जाएगी तुम्हारी ज़िंदगी बिलकुल बुरी हो जाएगी तुम कुछ नही कर पाओगे लेकिन अगर तुम ये सोचते हो कि मेरी ज़िंदगी बहुत अच्छी है मैं जो चाहे वह कर सकता हूं जो चाहे वो बन सकता हूं। तो तुम्हारी ज़िंदगी बिलकुल वैसी ही बन जाएगी बिलकुल अच्छी तुम चाहोगे वो कर पाओगे जो चाहोगे वो बन पाओगे।


अगर आपको motivational story in Hindi पसंद है तो आप हमारी वेबसाइट nazsite को subscribe ज़रूर करे


   अगर आप किसी आर्टिकल hindi motivation से related कोई भी article हो story, quotes, shayari या फिर biography को हमारी वेबसाइट पब्लिश करना चाहते हैं तो हमारे email-id nazsite007@gmail.com पर send करे।


अगर हमे आपका आर्टिकल अच्छा लगा तो हम आपके नाम और फोटो के साथ आपके आर्टिकल को पब्लिश करेगें और फ्यूचर में भी आपके साथ काम करेंगे।



583 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page