Influencer Marketing Meaning in Hindi : इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक तरह का मार्केटिंग है जिसमें कोई भी ब्रांड या कंपनी अपने प्रोडेक्ट या सेवाओं को सोशल मीडिया पर प्रमोट करने के लिए लोकप्रिय (popular) और प्रभावशाली (Impressive) लोगों से मदद लेती है। ये एक नया और प्रभावी तरीका है अपने लक्षित दर्शकों (target audience) तक पहुंचने का, जहां ब्रांड या कंपनी प्रभावशाली लोगों के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं को समर्थन (Support) करवा कर उनकी फॉलोइंग और प्रभाव का फ़ायदा उठाती है। ये प्रभावशाली लोग अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर आदि पर सक्रिय (Active) होते हैं और उनके फॉलोअर्स उनके सुझाव और सिफारिशों पर भरोसा करते हैं। influencer marketing को पारंपरिक मार्केटिंग से अलग माना जाता है क्योंकि यहां पे पेड विज्ञापनों का उपयोग नहीं होता है और इसके बजाय प्रभावशाली लोग अपनी रचनात्मकता (creativity) और आकर्षक सामग्री (engaging content) के माध्यम से अपने अनुयायियों (followers) को ब्रांड या कंपनी की तरफ आकर्षित करते हैं।
इस तरह influencer marketing ब्रांड या कंपनी को लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक organic और प्रामाणिक (authentic) तरीका है। इसमे प्रभावशाली लोगों की विश्वसनीयता और विश्वास कारक (trust factor) भी बहुत ज़रूरी है, क्योंकि अगर उनके अनुयायियों (followers) को उन पर भरोसा नहीं होगा तो उनकी सिफारिशें भी प्रभावी नहीं होंगी। प्रभावशाली लोगों का चुनाव भी ब्रांड या कंपनी के लक्षित दर्शकों (target audience) और उत्पादों या सेवाओं से मेल खाना ज़रूरी है ताकि उनकी सिफारिशें और समर्थन स्वाभाविक लगे और दर्शकों को शामिल किया जा सके।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का उपयोग आज कल बहुत सारी कंपनियां और ब्रांड कर रहे हैं, खास करके सोशल मीडिया पर सक्रिय दर्शकों को टारगेट करें। ये एक लागत प्रभावी तरीका है अपने दर्शकों तक पहुंचने का क्योंकि ब्रांड या कंपनी के माध्यम से प्रभावशाली लोगों (influential people) का सीधे अपने लक्षित दर्शकों (target audience) तक पहुंचने का मौका मिलता है। इसके अलावा, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में दर्शकों का जुड़ाव भी ज़्यादा होता है क्योंकि इन्फ्लुएंसर और उनके फॉलोअर्स के बीच एक पर्सनल कनेक्शन होता है।
कुल मिलाकर, influencer marketing एक शक्तिशाली और प्रभावी मार्केटिंग टूल है, जिसके ब्रांड और कंपनियां अपने लक्षित दर्शकों (target audience) तक पहुंच सकती हैं और उनकी विश्वसनीयता (Reliability) और विश्वास कारक (trust factor) भी बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, ये एक जीत की स्थिति भी है, जहां प्रभावशाली लोग भी अपनी फॉलोइंग और प्रभाव को मोनेटाइज कर सकते हैं और ब्रांड भी अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट करके अपनी बिक्री और ब्रांड की जागरूकता को बढ़ा सकते हैं।
Explanation of influencer marketing
इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग कन्सेप्ट है जिसमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसिद्ध व्यक्ति या इन्फ्लूएंसर को उनके फॉलोअर्स को अभिप्रायित उत्पादों या सेवाओं के बारे में प्रचार करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह मार्केटिंग उद्योग (Marketing Industry) में एक नया और अभी भी विकास कर रहा है और विभिन्न ब्रांड और कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूक करना है और उन्हें उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए, इन्फ्लूएंसर को कंपनी या ब्रांड के साथ जोड़कर उनके उत्पाद या सेवा को प्रसारित (broadcast) करने के लिए समझौते किए जाते हैं। इस तरह से, वे अपने फॉलोअर्स को उस उत्पाद या सेवा के बारे में बताते हैं और उन्हें उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस तरह से, इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग एक सक्रिय और बहतारीन मार्केटिंग तकनीक है जो उद्योग (Industry) में उत्पाद (product) और सेवाओं का प्रचार करने के लिए उपयोग की जाता है।
Importance and growth of influencer marketing
(इंफ्लूएंसर मार्केटिंग का महत्व और विकास)
इंफ्लूएंसर मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिसमे विभिन्न उत्पादों और ब्रांडों का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया पर प्रभावकारी लोगों की मदद ली जाती है। यह एक नया और उद्यमशील तरीका है जो विपणन (Marketing) के क्षेत्र में तेज़ी से विकास कर रहा है।
आजकल, सोशल मीडिया एक शक्तिशाली माध्यम है जो हर उम्र के लोगों को एक साथ जोड़ता है। इंफ्लूएंसर मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांडों को उनके लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है। यह उपयोगकर्ताओं के आश्वासन को बढ़ाता है और उन्हें उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी देता है।
इंफ्लूएंसर मार्केटिंग का महत्व बढ़ता हुआ है क्योंकि आजकल लोग सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताते हैं और विज्ञापन (Advertisement) और विपणन (Marketing) को इग्नोर करते हैं। इंफ्लूएंसर मार्केटिंग उन लोगों को लक्ष्यित करता है जो सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करते हैं और उन्हें उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं।
इंफ्लूएंसर मार्केटिंग का विकास भारत में भी तेज़ी से हो रहा है। भारतीय उपभोक्ताओं के सोशल मीडिया पर बढ़ते हुए उपयोग को देखते हुए, कई कंपनियां Influencer Marketing की मदद से और भी ज़्यादा अपने बिज़नेस की growth को बड़ा रही है
Influencer Marketing Meaning in Hindi (What is Influencer in Hindi)
Definition of influencer
इन्फ्लुएंसर की परिभाषा: एक व्यक्ति या समूह जो दूसरों को अपनी बात को समझाने, उन्हें प्रभावित करने और उनके विचारों या उत्पादों को बेचने में सक्षम है। वे social media पर अपने अनुयायियों (followers) के बीच एक बड़ी लोकप्रियता (Popularity) और प्रभाव रखते हैं।
Influencer Marketing ज़रूरी क्यों है?
Influencer Marketing ज़रूरी है क्योंकि आजकल दुनिया भर में हज़ारों से भी ज़्यादा लोग सोशल मीडिया पर अपनी दैनिक ज़िंदगी जी रहे हैं। सोशल मीडिया ने व्यापार को एक नया आयाम दिया है और यहां पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं (users) को विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को जानने और खरीदने का मौका देता है।
इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग एक ऐसा उपकरण है जो विभिन्न ब्रांड्स को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में मदद करता है। यह उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने का अवसर देता है। इंफ्लूएंसर्स अपने फॉलोअर्स के साथ एक रिश्ता बनाते हैं और उन्हें अपने उत्पादों के बारे में बताकर उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
इंफ्लूएंसर मार्केटिंग की मुख्य भूमिका उपयोगकर्ताओं को ब्रांड के साथ संबंधित संदेश को देखने और सुनने के लिए प्रेरित करना है। यह उन्हें ब्रांड के बारे में जानकारी देता है और उन्हें उत्पादों के बारे में सकारात्मक रिव्यू और संदेश देता है। इसके अलावा, इंफ्लूएंसर्स का उपयोग ब्रांड वस्तुओं के लिए विशेष ऑडियंस तक पहुंचने में भी मदद करता है।
Influencer Marketing कैसे करें?
Influencer Marketing एक ऐसा मार्केटिंग रणनीति (strategy) है जिसमें उत्पाद या सेवाओं को बेचने के लिए सोशल मीडिया पर प्रभावशाली व्यक्तियों का प्रयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य होता है कि इन इंफ्लुएंसर्स के द्वारा उत्पाद या सेवा का प्रचार किया जाए और उससे उत्पाद या सेवा को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाए।
नीचे कुछ चरणों की स्थापना की गई है जो आपको इंफ्लुएंसर मार्केटिंग करने में मदद करेंगे:
1. लक्ष्य निर्धारित करें: सबसे पहले आपको अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करना होगा। आपको यह तय करना होगा कि आप कौन से इंफ्लुएंसर्स से सहयोग करना चाहते हैं, आपका लक्ष्य क्या है और आप इसके लिए कितना बजट रख सकते हैं।
2. सही इंफ्लुएंसर्स को चुनें: अपने लक्ष्यों के आधार पर आपको सही इंफ्लुएंसर्स का चुनाव करना होगा। आपको ध्यान देना होगा कि वे आपकी लक्ष्यों से मेल खाते हैं, उनके फॉलोअर्स कितनेहैं और उनकी प्रतिभा क्या है।
3. सामग्री योजना बनाएं: जब आप अपने सही इंफ्लुएंसर को चुन लेते हैं, तो आपको एक सामग्री योजना तैयार करनी होगी। इसमें आपको बताना होगा कि आप क्या चाहते हैं कि इंफ्लुएंसर क्या करें, कैसे वे आपके उत्पाद या सेवा का प्रचार करेंगे।
Goal तय करें:
Influencer marketing को शुरू करने से पहले, आपको अपना लक्ष्य तय करना होगा। आपको यह तय करना होगा कि आप सही इन्फ्लुएंसर को क्यों ढूंढ रहे हैं, क्या आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उनके साथ काम करना चाहते हैं और कैसे आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उनकी मदत ले सकते हैं।
2. सही Influencer Find करें:
आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए सही इन्फ्लुएंसर को खोजना बहुत ज़रूरी है। आप उनके लक्ष्य और उद्देश्यों से मिलान करने के लिए टॉपिक, सामग्री और उनके फॉलोअर्स को ध्यान में रखकर इन्फ्लुएंसर का चुनाव कर सकते हैं।
3. छोटे Influencer के साथ काम करें:
अधिकांश मामलों में, छोटे इन्फ्लुएंसर बड़े इन्फ्लुएंसर से कहीं अधिक प्रभावी हो सकते हैं। आपके लक्ष्यों के अनुसार, छोटे इन्फ्लुएंसर के साथ काम करना आपको अधिक लाभदायक हो सकता है क्योंकि वे अपने दर्शकों से अधिक संबंधित होते हैं और आपको अपने लक्ष्य को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।
4. Influencer Agency की मदद लें:
अगर आपको सही इन्फ्लुएंसर नहीं मिल रहा है या आपको अपने इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन को प्रबंधित करने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप एक इन्फ्लुएंसर एजेंसी की मदद ले सकते हैं। ये एजेंसिया आपको सही इन्फ्लुएंसर का चुनाव करने में मदद करेगी।
Track करके Analyze करें
1. इस टास्क को पूरा करने के लिए आपको एक ट्रैकिंग टूल का उपयोग करना होगा जैसे कि Google Analytics या Social Media Insights इससे आप अपने द्वारा शेयर की गई पोस्ट या कैंपेन की प्रदर्शन और दर्शकों की संख्या को ट्रैक कर सकते हैं।
2. आपको अपने द्वारा चुने गए Influencers के सोशल मीडिया प्रोफाइल और ब्लॉग को भी ट्रैक करना होगा। आप देख सकते हैं कि उनके पोस्ट कितनी लाइक्स, शेयर्स और कमेंट्स प्राप्त कर रहे हैं और उनके फॉलोअर्स की संख्या क्या है।
3. इसके अलावा, आपको उनके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट और कैंपेन के लिए विशेष ट्रैकिंग यूआरएल या कूपन कोड का उपयोग करना चाहिए। इससे आप देख सकते हैं कि इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आपके ब्रांड को ट्रैफिक और बिक्री में कैसे मदद कर रहा है।
4. अपने ट्रैकिंग डेटा को अनुमानित आगे बढ़ने के लिए उपयोग करें। आप देख सकते हैं कि कौन से Influencers आपके लिए सबसे अधिक ट्रैफिक और बिक्री उत्पन्न कर रहे हैं और उनके साथ आपको कैसे लंबी अवधि के साथ सहयोग करना चाहिए।
5. आपको अपने इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन के परिणामों को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से अपने ट्रैकिंग डेटा का अध्ययन करना चाहिए। इससे आप अपने कैंपेन को अभी और आगे बड़ा सकते हो
Brand Influencer तक कैसे पहुंचते हैं?
ब्रांड इन्फ्लुएंसर बनना वर्तमान में बहुत अच्छा है और यह एक नया और चुनौतीपूर्ण काम है। इसके लिए कुछ आसान और असाधारण (Extraordinary) उपाय हैं जो आपको ब्रांड इन्फ्लुएंसर बनने में मदद कर सकते हैं।
1. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे: आपको ब्रांड इन्फ्लुएंसर बनने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव होना आवश्यक है। आपको अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए बेहतरीन कंटेंट शेयर करना होगा। सोशल मीडिया पर विशेषज्ञता (Specialization) और अनोखे कंटेंट (unique content) के माध्यम से आप अपने फॉलोअर्स को प्रभावित कर सकते हैं और अपने आपको एक ब्रांड इन्फ्लुएंसर के रूप में बना सकते हैं।
2. अपने फॉलोअर्स को समझें: अपने फॉलोअर्स को समझना बहुत ज़रूरी है। आपको उनकी पसंद, दिलचस्पियों और ज़रूरतों को समझने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप उन्हें अपने ब्रांड से अधिक जोड़ सकें। इससे आप उन्हें अपने साथ बातचीत करने के लिए उत्साहित कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के साथ जुड़ने का मौका दे सकते हैं।
3. अपने ब्रांड की वैल्यू बनाएं: आपको अपने ब्रांड की वैल्यू को बढ़ाने के लिए दृढ़ता से काम करना होगा। आपको अपने ब्रांड के लिए अपना एक स्ट्रॉन्ग परिचय देना होगा
Influencer कितने पैसे चार्ज करते हैं?
Influencers अपने social media प्रशंसकों के लिए अलग-अलग प्रकार के स्पॉन्सरशिप और विज्ञापन डील्स करते हैं जो उनकी चार्जिंग प्रति अनुकूल होते हैं। इसलिए, एक इंफ्लूएंसर के चार्ज की amount निर्धारित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कुछ इंफ्लूएंसर्स अपने social media प्रशंसकों के लिए निःशुल्क स्पॉन्सरशिप देते हैं, जबकि कुछ अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के बदले में चार्ज करते हैं।
स्पॉन्सरशिप और विज्ञापन डील्स की आम राशि लगभग $100 से $100,000 तक हो सकती है, जो इंफ्लूएंसर के social Media Followers की संख्या, उनके ब्रांड के रूप में प्रभावित होने के रूप में और उनके निश्चित जनसमूह group of people के आकार और रूचि (interest) के आधार पर भिन्न (Different) हो सकती है। इसलिए, एक इंफ्लूएंसर के चार्ज की आगामी राशि निर्धारित करने से पहले, आपको उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को जांचना और उनके सोशल मीडिया प्रशंसकों को जानना होगा।
कुछ इंफ्लूएंसर्स अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में अपने चार्ज की जानकारी देते हैं, जबकि कुछ अन्य आमतौर पर अपने चार्ज की जानकारी नहीं देते हैं। इसलिए, अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से आप उनके चार्ज की जानकारी जांच सकते हैं या आप उनसे सीधे सीधे उनके चार्ज के बारे में बात चीत कर सकते हैं।
Influencer Marketing के फायदे
1. अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच: Influencer Marketing के ज़रिए आप अपने उत्पाद या सेवाओं को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ये आपको आपके उत्पाद या सेवाओं को बेहतर दिखाने और उनको लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने में मदद करता है।
2. आपके उत्पाद या सेवाओं की क्रेडिबिलिटी बढ़ाती है: जब आप एक प्रमुख और प्रभावशाली व्यक्ति को अपने उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करने के लिए चुनते हैं, तो इससे आपके उत्पाद या सेवाओं की क्रेडिबिलिटी और मान्यता बढ़ती है। यह आपके उत्पाद या सेवाओं को उन लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो आपको पहले से नहीं जानते हैं।
3. संबंधों को बढ़ावा मिलता है: Influencer Marketing के ज़रिए आप अपने उत्पाद या सेवाओं के लिए संबंध बना सकते हैं। आप एक स्थानीय या नए बाज़ार में उत्पाद या सेवाओं को लॉन्च करना चाहते हैं, तो आप अपने लक्ष्य दर्शकों (target audience) तक पहुंचने के लिए एक उपयोगी संबंध बना सकते हैं।
4. उत्पाद या सेवाओं की बिक्री में वृद्धि होती है: Influencer Marketing के ज़रिए आप अपने उत्पाद या सेवाओं की बिक्री में वृद्धि हो सकती है। जब आप किसी प्रभावशाली व्यक्ति को अपने उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करने के लिए चुनते हैं, तो इससे आप उन लोगों को उत्पाद या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हो
Influencer Marketing से जुड़े कुछ ज़रूरी Points
1. Influencer Marketing एक अभिनव विपणन उपकरण है जो व्यवसायों को अपने ब्रांड और उत्पादों को बड़ा बनाने में
मदद करता है।
2. Influencer Marketing में, व्यवसायों से संबंधित और प्रभावशाली व्यक्तियों को अपने ब्रांड के बारे में प्रचार करने के लिए चुना जाता है।
3. ये व्यक्तियों ब्लॉगर, सोशल मीडिया स्टार्स, यूट्यूबर और क्षेत्र के निर्माताओं में से हो सकते हैं।
4. Influencer Marketing का उपयोग ब्रांड के लक्ष्य और संदेश को अपने लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है।
5. इस तकनीक का उपयोग व्यवसायों को अपने उत्पादों की प्रचार और बिक्री में वृद्धि करने में मदद करता है।
6. Influencer Marketing के माध्यम से, व्यवसाय को अपने उत्पादों के लिए नए और छोटे परिचय कराने का मौका मिलता है।
7. ये व्यक्तियों अपने लोकप्रियता और प्रभाव के कारण अपने दर्शकों के साथ गहरा संबंध बनाते हैं और व्यवसाय को सोशल मीडिया पर विश्वसनीयता के साथ ब्रांड प्रचार करने का मौका देते हैं।
8. Influencer Marketing एक विश्वसनीय और प्रभावशाली तकनीक है जो व्यवसायों को उनके दर्शकों के साथ सीधे संवाद करने का अवसर देता है।
9. इस तकनीक के माध्यम से, व्यवसायों को अपने उत्पादों की दरारों और उनके दर्शकों के बीच एक मजबूत रिश्ता बनाने का मौका मिलता है
FAQ – Influencer Marketing Kaise Kare
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे काम करती है?
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग रणनीति है जहां विभिन्न सोशल मीडिया स्टार्स या इन्फ्लुएंसर्स को उनके फॉलोअर्स को एक विशिष्ट उत्पाद या सेवा के बारे में प्रभावित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक प्रभावशाली और प्रभावी विपणन तकनीक है जो उत्पाद या सेवा को बेहतर दिखाने और उसकी बिक्री बढ़ाने में मदद करती है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग काम कैसे करता है?
1. निश्चित उत्पाद या सेवा का चुनाव करना: इस मार्केटिंग रणनीति के शुरूआती चरण में, उत्पाद या सेवा की उचित निर्दिष्टा (specified) की जाती है। यह उत्पाद या सेवा संबंधित निर्माताओं द्वारा उचित समझौतों और समझौतों के साथ चुना जाता है।
2. उचित इन्फ्लुएंसर्स का चुनाव करना: उत्पाद या सेवा के लक्ष्य और निश्चित उपभोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए, उचित इन्फ्लुएंसर्स का चुनाव किया जाता है। इन्फ्लुएंसर्स को उस उत्पाद या सेवा के लक्ष्य और लक्ष्य वर्ग के साथ सम्बंधित होना चाहिए।
3. सही प्रभाव तक पहुंच पाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना: इन्फ्लुएंसर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाता है ताकि वे अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़े रहे।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का अर्थ क्या है?
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग तकनीक है जिसमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर प्रभावशाली और प्रसिद्ध व्यक्तियों के ज़रिए अपने व्यापार का प्रोमोशन किया जाता है। इन व्यक्तियों को 'इन्फ्लुएंसर्स' कहा जाता है और वे अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से अपने फॉलोअर्स को विभिन्न उत्पादों या सेवाओं के बारे में प्रभावित करते हैं। यह तकनीक उत्पाद या ब्रांड की बिक्री और प्रचार में एक अहम भूमिका निभाती है। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का उद्देश्य उत्पाद या ब्रांड को अधिक से अधिक उपभोगकर्ताओं तक पहुंचाना होता है। इसके अलावा, इस तकनीक का उद्देश्य उपभोगकर्ताओं को उत्पाद या ब्रांड के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करना भी होता है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग की शुरुआत कैसे हुई?
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का आविष्कार २००९ में हुआ जब सोशल मीडिया ने उभरते हुए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ उनके साथ जुड़ने का एक नया तरीका प्रदान किया। इस नए तरीके को देखते हुए व्यापारियों ने इन्फ्लुएंसर्स से सहयोग करके अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने का प्रयास किया।
इन्फ्लुएंसर्स एक ऐसे व्यक्ति होते हैं जो सोशल मीडिया या ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने फॉलोअर्स को दिशा निर्देश देते हैं और उनकी राय को मनवाने में सक्षम होते हैं। ये फॉलोअर्स इन्फ्लुएंसर्स के उपयोगकर्ता होते हैं और उनकी राय को मानकर उनके द्वारा सुझाए गए उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं।
इस तरह, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग विज्ञापन को अनुभवशील बनाता है जो उपयोगकर्ताओं को उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित करता है। इसके साथ ही, इन्फ्लुएंसर्स के माध्यम से विज्ञापन को उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक से अधिक परिचालित किया जा सकता है जो ब्रांड के लिए अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धा और विश्वासयोग्यता बनाता है।
इन्फ्लुएंसर्स के माध्यम से विज्ञापन के लिए उपयोग किए जाने वाले साधारण तरीकों से ज़्यादा लोगों को प्रभावशाली है
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में पहला कदम क्या है?
पहला कदम इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में अपने उद्देश्यों और लक्ष्यों को समझना है। आपको अपने ब्रांड के लिए सही इन्फ्लुएंसर्स को चुनना होगा जो आपके उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने उद्देश्यों, लक्ष्यों, टारगेट एडियंस और बजट को समझना होगा ताकि आप सही इन्फ्लुएंसर को चुन सकें। इसके अलावा, आपको अपने ब्रांड के संदेश, वैश्विक उपस्थिति और आपके स्वयं की उपस्थिति का भी ध्यान रखना होगा। सही इन्फ्लुएंसर के चुनाव से आपको ब्रांड के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी और आपके ब्रांड को सही उपभोगकर्ताओं तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी।
Conclusion
दोस्तो आज हमने आपको Influencer Marketing के बारे में पुरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको से या Influencer Marketing kaise kare , Influencer Marketing kya hai, Influencer Marketing ke Fayde से रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप कमेंट करके हमसे ज़रूर पूछे
हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें आपको अपने सभी सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे अगर हां तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ ज़रूर share करें