top of page

Inspirational Story For Kids | चतुर राजा की कहानी

Motivational Story in Hindi Here you can read many types of Hindi quotes for motivation, motivational story, motivational motivational status, long and short stories in Hindi for success of students.


Inspirational Story For Kids | चतुर राजा की कहानी

Motivational Story in Hindi





Chatur raja ki kahani: एक बार की बात है एक राज्य का एक नियम था की जो भी उस राज्य का राजा बनेगा उसे सिर्फ पांच साल तक के लिए ही राजा बनाया जायेगा और पांच साल पूरे होने के बाद उस राजा को एक ऐसी जगह पर लेजा कर छोड़ दिया जाएगा जहां पर सिर्फ जंगल ही जंगल होगा और उस जंगल में खूंखार जानवर रहते होंगे ।


लेकिन इस बार जब राज्य के लोग राजा के पांच साल पूरे होने पर उस राजा को उस जंगल में भेजा तब राज्य के लोगो ने सोचा के उन्ही के राज्य में एक ऐसा व्यक्ति रहता है जो जो काफी चतुर और होशियार है राज्य के लोगो ने उस व्यक्ति के सामने राजा बनने का प्रस्ताव रखा


उस चतुर व्यक्ति ने पहले तो मना किया क्युकी वो ये बात जानता था कि अगर वो राजा बनेगा तो पांच साल बाद उसे मार दिया जाएगा। लेकिन थोड़ी देर सोचने के बाद उस व्यक्ति ने हां कह दिया।


अब वो व्यक्ति राजा बन गया । राजा बनने के कुछ महीने बाद राजा ने उस जगह जाने के लिए कहा जहा पर पांच साल बाद उसे मार दिया जाएगा। राज्य के लोग अभी राजा की कोई बात टाल नही सकते थे। राजा उस जगह गया जहां उसे पांच साल बाद मार दिया जाएगा। जब राजा उस जगह पहुंचा उसने देखा कि वहा जंगल ही जंगल है और वहा खुंखार जानवर है। और जो पहले राजा बने थे उन सब के कंकाल पड़े हैं।



राजा ने पहले साल में सारे पेड़ो को कटवाया और जितने भी जानवर थे उनको भी वहा से कही और भेज दिया पहली साल में राजा ने न सिर्फ राज्य का ध्यान रखा बल्कि उस जगह को भी राजा ने सुधारा जहा उसे मरने के लिए भेज दिया जाएंगे दूसरी साल में राजा ने उस जगह पर पानी का इंतज़ाम कराया तीसरी साल में राजा ने उस जगह को रहने के लायक बनाया चौथी साल में राजा ने उस जगह पर लोगो के रहने के लिए घर बनवाए जहां पर गरीब लोग भी एक छत के नीचे सुकून से रह सकें। पांचवी साल पूरे होते होते राजा ने उस जगह पर एक नई बस्ती बना दी जहा के लोग राजा की इज़्ज़त दिल से कर रहे थे।



अब पांच साल बीत गए थे राज्य के लोग राजा को उस जगह भेजने के लिए आए थे राज्य के लोग रो रहे थे। लेकिन इस राजा के चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान थी क्युकी ये जानता था कि जिस काम कों करने के लिए ये राजा बना था वो काम इसने कर लिया क्युकी जब ये राजा एक आम व्यक्ति था तब ये अपने बस्ती में कई सारे ऐसे लोगो को देखता था जिनके पास ना तो घर थे और नाही खाने के लिए खाना अब ये उन्ही बस्ती के लोगों के साथ खुश रह सकता था





सीख

अगर आप बाकी राजाओं की तरह रहोगे किसी बारे में कुछ नहीं सोचना अपने वक्त की परवाह न करना तो आने वाले वक्त में भी आप सिर्फ उन राजाओं की तरह किसी जंगल में भेज दिए जाओगे यानी परेशानियों में फस जाओगे जहा से निकलना आपके लिए लगभग नामुमकिन होगा लेकिन अगर आप उस चतुर राजा की तरह बनते हो आने वाले वक्त की उन परेशानियों को पहले ही खतम कर सकते हो।



अगर आपको motivational story in Hindi पसंद है तो आप हमारी वेबसाइट nazsite  को subscribe ज़रूर करे


   अगर आप किसी आर्टिकल hindi motivation से related कोई भी article हो story, quotes, shayari या फिर biography को हमारी वेबसाइट पब्लिश करना चाहते हैं तो हमारे Email-id : nazsite007@gmail.com पर send करे।


अगर हमे आपका आर्टिकल अच्छा लगा तो हम आपके नाम और फोटो के साथ आपके आर्टिकल को पब्लिश करेगें और फ्यूचर में भी आपके साथ काम करेंगे



891 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page